IIT दिल्ली के स्टूडेंट ने हॉस्टल में फांसी लगाकर की खुदकुशी, सामने आई ये बड़ी वजह

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

आईआईटी दिल्ली के 21 वर्षीय छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली. पुलिस को उसके कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. उसकी पहचान कुमार यश के रूप में हुई है, जो कि झारखंड के देवघर का रहने वाला था. यहां एमएससी द्वितीय वर्ष का छात्र था. बताया जा रहा है कि उसकी मानसिक बीमारी का इलाज चल रहा था. मंगलवार को भी आईआईटी स्थित अस्पताल में गया था.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की रात करीब 11 बजे आईआईटी दिल्ली के अरावली हॉस्टल के कमरा नंबर D-57 में एक छात्र द्वारा आत्महत्या करने के बारे में पीसीआर कॉल मिली थी. इसके बाद पुलिस टीम को तुरंत मौके पर भेजा गया. कमरा अंदर से बंद था, लेकिन उसके दोस्त और आईआईटी कर्मचारी खिड़की तोड़कर उसके कमरे में घुसे. उसका शव दो तौलियों से लटका हुआ पाया गया.

इसके बाद लोगों ने तौलियों को काटकर उसके शव को नीचे उतारा. उसे एंबुलेंस में सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. उसके शव को शवगृह में सुरक्षित रख दिया गया है. मृतक के परिजनों को सूचित कर दिया गया है. उसने जिस छात्रावास के कमरे में आत्महत्या की है, उसकी जांच की गई है, लेकिन वहां कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है, कुछ मेडिकल डॉक्यूमेंट मिले हैं.

Advertisement

मृतक छात्र के मेडिकल हेल्थ रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, उसकी मानसिक बीमारी का इलाज चल रहा था. 29 अक्टूबर को मनोचिकित्सक से उसकी मुलाकात हुई थी. उसके दोस्तों के बयान दर्ज किए गए हैं. इस मामले में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है. इस मामले में आगे की जांच की जा रही है. पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि टीमें छात्र के परिजनों से बात कर अधिक जानकारी जुटा रही हैं.

उन्होंने कहा, "हमने पीड़ित के परिवार के सदस्यों को पहले ही सूचित कर दिया है. वे जल्द ही दिल्ली पहुंचेंगे. हम यह जानने के लिए और अधिक जानकारी जुटा रहे हैं कि उसने ऐसा कदम क्यों उठाया. हमारी टीमें उसके सहपाठियों के बयान भी दर्ज कर रही हैं. छात्रावास के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की जा रही है, ताकि पता चल सके कि वह किस समय डॉक्टर के पास गया और वहां से कब वापस लौटा था.''

इस बीच, आईआईटी दिल्ली ने एक बयान में कहा कि संस्थान मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के एमएससी संज्ञानात्मक विज्ञान के दूसरे वर्ष के छात्र की दुर्भाग्यपूर्ण और असामयिक मौत से बहुत दुखी है. दिल्ली पुलिस परिसर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच कर रही है. हम छात्र के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. उसके परिवार की मदद के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा.

Advertisement

नोट:- (यदि आपके या किसी परिचित के मन में खुदकुशी का ख्याल आता है तो ये बेहद गंभीर मेडिकल एमरजेंसी है. तुरंत भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 पर संपर्क करें. आप टेलिमानस हेल्पलाइन नंबर 1800914416 पर भी कॉल कर सकते हैं. यहां आपकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी. विशेषज्ञ आपको इस स्थिति से उबरने के लिए जरूरी परामर्श देंगे. याद रखें जान है तो जहान है.)

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bengal Doctors: बंगाल में फिर हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर! सीएम ममता से मिलने पर अड़े; आज होगा बड़ा प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म व हत्या के मामले में न्याय की मांग को लेकर आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों ने बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत की शर्त मानने से इनकार कर दिया है।

element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("embedded_videos doc_video posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("ytp-title-channel-logo")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("doc_video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("dm-video")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("posrel_mini")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related_videos")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("relativeNews")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("thumb_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("related-full")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("lazy-hidden")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("js-also-read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wdt_top_comments")) .forEach(element => element.remove()); //Array.from(document.getElementsByClassName("twitter-tweet-rendered")) // .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("pageadd custom_second_para")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("newbyeline")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("article_content_img")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("parent_also_read")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("wp-block-embed")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("read-story-article")) .forEach(element => element.remove()); Array.from(document.getElementsByClassName("desk-ad-bg-container")) .forEach(element => element.remove()); $( 'p:empty' ).remove(); $('p').each(function() { const $this = $(this); if($this.html().replace(/\s| /g, '').length === 0) $this.remove(); });

Subscribe US Now